coronavirus: इस देश के रक्षा मंत्री का दावा, कहा- हमने बना ली कोरोना की वैक्सीन

नई दिल्ली। दुनियाभर में जारी कोरोना के कहर के बीच इजरायल ने दावा किया है कि उसने इस वायरस की वैक्सीन बना ली है. इजरायल के रक्षामंत्री नैफताली बेन्नेट ने सोमवार को कहा है कि इजरायल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (IIBR) ने कोरोना वायरस के एंटीबॉडी को अलग करने में सफलता हासिल कर ली है. बेन्नेट ने सोमवार को आईआईबीआर का दौरा भी किया.

बेन्नेट ने कहा, “मुझे बॉयोलॉजिकल स्टाफ पर गर्व है जिन्होंने इतनी बड़ी कामयाबी हासिल की है.” बेन्नेट ने अपने बयान में कहा कि आईआईबीआर ने ‘मोनोक्लोनल न्यूट्रिलाइजिंग एंटीबॉडी’ विकसित कर ली है. इसका इस्तेमाल कोरोना वायरस को फैलाने वाले कैरियर बॉडी को न्यूट्रिलाइज करने में किया जा सकता है.

आईआईबीआर के डायरेक्टर ने कहा कि एंटीबॉडी फॉर्मूला का पेटेंट कराया जा रहा है, इसके बाद अंतरराष्ट्रीय मैन्युफैक्चर इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करेंगे. सभी कानूनी प्रक्रियाएं रक्षा मंत्रालय के साथ जल्द पूरी की जाएंगी. IIBR एक गुप्त यूनिट है जो इजराइल के पीएमओ के अधीन काम करती है.

पिछले माह, आईआईबीआर ने घोषणा की थी उसने एंटीबॉडी आधारित वैक्सीन की टेस्टिंग का काम शुरू कर दिया है. आईआईबीआर कोरोना महामारी से ठीक हो चुके लोगों से प्लाज्मा कलेक्शन का भी काम कर रहा है. इस उम्मीद के साथ कि इससे इस वायरस पर और रिसर्च करने में मदद मिलेगी. इजराइल की दूसरी रिसर्च टीम मिगवैक्स (MigVax) ने भी कहा है कि वह कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के अंतिम चरण में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *