ये हैं वर्ल्ड कप के 5 बेस्ट विकेटकीपर, जानिए कितने नंबर पर हैं धोनी

नई दिल्ली। अगर किसी भारतीय क्रिकेट प्रेमी से क्रिकेट वर्ल्ड कप के बेस्ट विकेटकीपर का नाम पूछा जाए तो वह तत्काल महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का नाम लेगा. लेना भी चाहिए, आखिरकार ये धोनी ही थे, जिन्होंने अपने फिनिशिंग छक्के से टीम इंडिया को पूरे 28 साल बाद दोबारा वर्ल्ड चैंपियन बनाया था. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी (ICC) ने भी आज तक खेले गए सभी क्रिकेट वर्ल्ड कप के 5 बेस्ट विकेटकीपरों की सूची जारी की है. इनमें देखते हैं कि धौनी को कौन सा नंबर मिला है.

1. श्रीलंका के पूर्व कप्तान संगकारा टॉप पर

श्रीलंकाई विकेटकीपर कुमार संगकारा के नाम पर अब तक खेले गए 12 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शिकार दर्ज हैं. श्रीलंकाई टीम के कप्तान भी रहे संगकारा ने वर्ल्ड कप में 36 पारी में कीपिंग करते हुए 54 शिकार किए थे यानी हर पारी में कम से का 1.5 बल्लेबाज उनकी चपलता के कारण वापस लौटने पर मजबूर हुए. उन्होंने 2003 वर्ल्ड कप में शुरुआत करते हुए 17 बल्लेबाजों को शिकार बनाया तो 2007 में 15 शिकार कर अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया था. भारत में 2011 में उन्होंने 14 और 2015 में अपने आखिरी वर्ल्ड कप में 8 शिकार किए. संगकारा ने 4 बार एक मैच में 4 बल्लेबाजों को आउट किया था. ये कारनामा उन्होंने 2003 में 3 बार और 2011 में 1 बार किया. संगकारा के ही नाम पर वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 13 बल्लेबाजों को स्टंप आउट करने का भी रिकार्ड है.

2. गिलक्रिस्ट ने बल्ले के साथ ग्लव्स से भी मचाया धमाल

ऑल टाइम बेस्ट कीपर की लिस्ट में आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट का नाम दूसरे नंबर पर है, जिन्होंने 31 पारी में 52 शिकार किए थे. गिलक्रिस्ट ने आस्ट्रेलिया की 2003 खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई थी और महज 10 पारी में 21 शिकार किए थे. गिलक्रिस्ट का ये प्रदर्शन आज तक एक वर्ल्ड कप में किसी भी कीपर का बेस्ट है. उन्होंने 2003 वर्ल्ड कप में ही नामीबिया के खिलाफ 6 कैच लपके थे. ये वर्ल्ड कप के किसी मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा शिकार का रिकार्ड है. गिलक्रिस्ट के अलावा पाकिस्तान के सरफराज अहमद ही ये कारनामा करने में सफल रहे हैं. गिलक्रिस्ट ने प्रति पारी 1.677 शिकार के हिसाब से प्रदर्शन दिखाया था, जो वर्ल्ड कप के टाप-5 में किसी भी विकेटकीपर का बेस्ट है.

3. ‘कैप्टन कूल’ के खाते में दर्ज है तीसरा नंबर

भारतीय क्रिकेट के ‘कैप्टन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी को वर्ल्ड कप में शिकार करने के लिहाज से तीसरा नंबर हासिल है. उन्होंने 29 पारी में 42 शिकार किए थे, जिनमें उनका 34 कैच और 8 स्टंप शामिल हैं. स्टंप आउट करने के लिहाज से धौनी को संगकारा के बाद दूसरा नंबर हासिल है. 1.448 शिकार प्रति पारी का औसत रखने वाले धोनी के लिए 2015 वर्ल्ड कप सबसे बेस्ट रहा था, जब उन्होंने 15 शिकार किए थे. टीम इंडिया इस कप में सेमीफाइनल तक पहुंची थी. धौनी का एक मैच में 4 शिकार का बेस्ट प्रदर्शन भी इसी वर्ल्ड कप के दौरान मेलबर्न में 19 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ मैच में आया था. इस मैच में धौनी ने बायीं तरफ करीब 2 मीटर छलांग लगाते हुए सौम्य सरकार का कैच लपका था, जिसे वर्ल्ड कप इतिहास के बेस्ट कैचों में से एक गिना जाता है.

4. कीवी विकेटकीपर मैकुलम ने किए हैं 32 शिकार

न्यूजीलैंड के धांसू बल्लेबाज और जोरदार विकेटकीपर ब्रैंडन मैकुलम का नाम इस सूची में चौथे नंबर पर है. मैकुलम ने 25 पारी में 32 शिकार किए थे. हालांकि मैकुलम ने वर्ल्ड कप में 34 मैच खेले हैं, लेकिन 9 मैचों वो विकेटकीपर के बजाय बल्लेबाज के तौर पर टीम में थे. 1.280 प्रति पारी के औसत वाले मैकुलम ने 2007 वर्ल्ड कप में अपना बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 10 पारी में 14 शिकार किए थे.

5. ‘अनलकी’ मार्क बाउचर हैं 5वें नंबर पर

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर मार्क बाउचर वर्ल्ड कप के बेस्ट विकेटकीपरों की सूची में 5वें नंबर पर हैं. लेकिन बाउचर को ‘अनलकी’ माना जा सकता है, क्योंकि वे बदकिस्मत ही थे कि आंख में चोट लगने से उन्हें क्रिकेट छोड़नी पड़ी वरना वे इस सूची में पहले नंबर पर भी हो सकते थे. बाउचर ने 25 पारी में 1.240 के औसत से 31 शिकार किए थे. खास बात ये है कि इनमें एक भी स्टंप आउट नहीं है. उनका 11 शिकार का बेस्ट प्रदर्शन 1999 के वर्ल्ड कप में रहा, जिसे उन्होंने 2003 में अपनी जमीन पर खेले गए वर्ल्ड कप में दोहराया था. एक मैच में 4 शिकार का अपना बेस्ट प्रदर्शन उन्होंने 1999 में एजबेस्टन मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए ऐतिहासिक सेमीफाइनल मैच में किया था. ये वही मैच था जो वर्ल्ड कप इतिहास में पहले टाई मुकाबले के तौर पर खेला गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *