‘मुस्लिम बहुल इलाके में शोभायात्रा ना निकालें, पहले ही चेताया…’, हावड़ा हिंसा पर CM ममता बनर्जी का बयान

हावड़ा हिंसा पर आया सीएम ममता का बयानरामनवमी के मौके पर पश्चिम बंगाल में हिंसा हुई है. वहां हावड़ा में शोभायात्रा निकाली जा रही थी. इस दौरान किसी वजह से माहौल बिगड़ा और बात आगजनी तक पहुंच गई. मामले पर अब बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का बयान आया है. उन्होंने इस हिंसा को दंगे का नाम दिया है. इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा. दूसरी तरफ बीजेपी ने भी पलटवार किया है.

हावड़ा के शिबपुर में हुई थी हिंसा

मामला हावड़ा के शिबपुर का है. जानकारी के मुताबिक, वहां शाम को विश्व हिंदू परिषद और बंजरग दल ने शोभायात्रा निकाली थी. इस दौरान ही हिंसा हुई. हिंसा की वजह फिलहाल सामने नहीं आई. लेकिन बाद के कुछ वीडियोज जरूर सामने आए हैं. वहां कई वाहनों को आग के हवाले किया गया है, ये वीडियो में साफ दिख रहा है.

इस हिंसा पर ममता ने कहा, ‘मेरे आंख और कान खुले हैं. मुझे सब दिख रहा. मैंने पहले ही चेतावनी दी थी कि मुस्लिम बहुल इलाकों से शोभायात्रा को लेकर ना जाएं, उनको सावधानी बरतनी चाहिए थी. मैंने कहा था कि राम नवमी पर रैली निकाली गई तो हिंसा हो सकती है.’ ममता ने आगे हावड़ा हिंसा को दंगे का नाम दिया. वह बोलीं, ‘मैंने सुना है कि हावड़ा में दंगा हुआ है.’

ममता ने आगे सवाल उठाते हुए कहा, ‘शोभायात्रा में बुलडोजर और तलवार लेकर आने की इजाजत किसने दी थी. मैंने सुना है कि हावड़ा रैली में बुलडोजर लेकर लोग पहुंचे थे. इतना साहस उनके पास कहां से आया. इसका जवाब कौन देगा. हम सख्त एक्शन लेंगे. उन्होंने (शोभायात्रा निकाल रहे लोगों) रूट क्यों बदला. उनका मकसद दूसरे समुदाय को नुकसान पहुंचाना था. जनता की अदालत में कोई साजिश नहीं टिक पाएगी.’

वह आगे बोलीं, ‘पुलिस को साफ निर्देश थे. रूट फिक्स थे. अनधिकृत मार्ग पर रैली नहीं निकलनी थी. अगर पुलिस ने उनको इजाजत दी है या गलत किया है तो सख्त रवैया अपनाया जाएगा. मैं दंगाइयों को सपोर्ट नहीं करती. वे देशद्रोही होते हैं.’

‘रमजान में गलत काम नहीं कर सकते मुस्लिम’

बंगाल की सीएम ने शोभायात्रा निकाल रहे लोगों पर ही हिंसा और आगजनी का आरोप लगाया. वह बोलीं, ‘यह रमजान का वक्त है. मुस्लिम इस वक्त कुछ गलत काम नहीं करते हैं.

ममता ने आगे कहा कि रैली निकालने से किसी को रोका नहीं गया है. जिसने कुछ गलत नहीं किया होगा, उसको गिरफ्तार नहीं किया जाएगा. ना ही मैं बुलडोजर का यहां इस्तेमाल करूंगी. ममता ने यह भी आरोप लगाया कि हावड़ा, पार्क सर्कस और इस्लामपुर जो कि मुस्लिम बहुल इलाके हैं ये बीजेपी के टारगेट पर हैं.

बीजेपी ने ममता सरकार को घेरा

बीजेपी नेता और बंगाल विधानसभा में नेता विपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने इस मसले पर ममता सरकार को घेरा है. उन्होंने कहा कि पिछले साल हावड़ा में इसी जगह पर हिंसा हुई थी. मैं किसी एक समुदाय को इसका जिम्मेदार नहीं ठहरा रहा हूं. यह प्रशासन की विफलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *