क्यों फाइनल में पहुँचकर अयोग्य घोषित हो गईं विनेश फोगाट, सेमीफाइनल में कैसे हुई थी एंट्री: जानें सारे सवालों के जवाब, PM मोदी ने भी दुख जताया

मंगलवार को जीतने के बाद उनका वजन संभवतः 2 किलोग्राम बढ़ गया था। विनेश फोगाट और उनकी टीम ने बुधवार की पूरी रात इस बात के लिए मेहनत की कि उनका वजन सीमा के भीतर आ जाए। वह काफी हद तक इसमें सफल हुईं लेकिन जब बुधवार सुबह उनका वजन तोला गया तो वह 100 ग्राम अधिक निकलीं।

विनेश फोगाटभारतीय पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक के फाइनल मुकाबले से बाहर कर दिया गया है। उन्हें पेरिस ओलंपिक के लिए अयोग्य पाया गया है। विनेश फोगाट का वजन 50 किलोग्राम से कुछ अधिक मिला है। अब उन्हें पेरिस ओलंपिक से बिना कोई मेडल लिए लौटना पड़ेगा।

बुधवार (7 अगस्त, 2024) को पेरिस ओलंपिक में कुश्ती के 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल मुकाबले से ठीक पहले 100 ग्राम वजन अधिक होने के कारण विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किया गया। उन्हें फाइनल मुकाबले में रात 11 बजे सारा हिल्डब्राट से भिड़ना था। इससे पहले मंगलवार (6 अगस्त, 2024) को क्वालिफिकेशन और सेमीफाइनल जीत कर फाइनल में पहुँची थी।

क्यों बाहर हुईं, क्या है नियम?

विनेश फोगाट को वजन अधिक होने के कारण बाहर किया गया। दरअसल, कुश्ती के नियमों के अनुसार, किसी भी खिलाड़ी का वजन दो बार तोला जाता है। पहले सबसे शुरुआती क्वालिफिकेशन स्तर पर उसका वजन तोला जाता है। इसके बाद अगर वह इनमें जीतता है तो फाइनल मुकाबले से पहले उसका वजन दोबारा तोला जाता है।

विनेश फोगाट मंगलवार को शुरूआती मुकाबले से पहले वजन सीमा के भीतर थीं। इसके बाद वह जीत गईं तो बुधवार को उनका वजन दोबारा तोला गया लेकिन इसमें वह वजन सीमा से 100 ग्राम अधिक निकलीं। इस कारण उन्हें अयोग्य घोषित किया गया।

2 किलो अधिक था, घटाने की कोशिश भी हुई

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि मंगलवार को जीतने के बाद उनका वजन संभवतः 2 किलोग्राम बढ़ गया था। विनेश फोगाट और उनकी टीम ने बुधवार की पूरी रात इस बात के लिए मेहनत की कि उनका वजन सीमा के भीतर आ जाए। वह काफी हद तक इसमें सफल हुईं लेकिन जब बुधवार सुबह उनका वजन तोला गया तो वह 100 ग्राम अधिक निकलीं। इस कारण से ओलंपिक से उनको बाहर कर दिया गया और वह अब फाइनल नहीं खेलेंगी।

अब कौन सा मेडल मिलेगा?

अयोग्य घोषित होने से पहले तक विनेश फोगाट का सिल्वर मेडल पक्का था। यदि वह फाइनल में जीत जातीं तो उन्हें गोल्ड मेडल मिलता। लेकिन अयोग्य घोषित होने के बाद उन्हें कोई भी मेडल नहीं मिलेगा और उन्हें ओलंपिक के कुश्ती रैंकिंग में सबसे नीचे रखा जाएगा। उन्हें कोई रैंकिंग भी नहीं दी जाएगी। ओलंपिक कमेटी अब कुश्ती के 50 किलो वर्ग में एक गोल्ड मेडल और दो ब्रान्ज मेडल दिए जाएँगे। विनेश फोगाट को अगले ओलंपिक के लिए तैयारी करनी पड़ेगी।

विनेश फोगाट के ओलंपिक से अयोग्य घोषित होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी दुख जताया है। उन्होंने एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा, “विनेश, आप चैंपियनों की चैंपियन हैं। आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज की हार दुखी करने वाली है। काश मैं शब्दों में उस निराशा को व्यक्त कर पाता जो मैं अभी मैं महसूस कर रहा हूँ। मैं जानता हूँ कि आप बेहद दृढ़ हैं। चुनौतियों का सामना करना आपका स्वभाव रहा है। आप मजबूत होकर वापस आइए। हम सब आपके लिए प्रार्थना करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *