हिजबुल्लाह का इजराइल पर ड्रोन अटैक, 40 से ज्यादा रॉकेट दागे… लगातार बज रहा अलर्ट सायरन

इजराइल और लेबनान की सीमा के पास स्थिति बहुत तनावपूर्ण बनी हुई है. इसी बीच इजराइल के उत्तरी हिस्से में ड्रोन के हमले की चेतावनी के कारण एयर सायरन लगातार बज रहे हैं. इजराइल की सेना ने पुष्टि की है कि लेबनान से कई ड्रोन लॉन्च किए गए हैं. ड्रोन हमले ने इजराइल के उत्तरी शहरों में अलार्म सायरन को सक्रिय कर दिया है.

इजराइल डिफेंस फोर्स (IDF) का कहना है कि लेबनान से उत्तरी इजराइल में करीब 40 रॉकेट और कई ड्रोन दागे गए हैं. आईडीएफ के अनुसार, गैलिली पैनहैंडल और गोलान हाइट्स में बजने वाले सायरन लेबनान से इजराइली हवाई क्षेत्र में एंट्री करने वाले कई संदिग्ध ड्रोनों द्वारा बजाए गए थे. सेना के अनुसार, कुछ ड्रोन को रोक दिया गया है जबकि कुछ गोलान हाइट्स में प्रभावित हुए हैं.

IDF ने बताया कि लेबनान से उत्तरी इजराइल में अभी तक 115 से ज़्यादा रॉकेट दागे गए हैं. दक्षिणी लेबनान के मतमोरा में एक इमारत पर हमला किया गया है, जहां हिजबुल्लाह के कई गुर्गों को देखा गया था, साथ ही इलाके में एक और इमारत पर भी हमला किया गया है.

अलार्म सायरन बचने के बाद इजराइल डिफेंस फोर्स ने लोगों को अपने घरों और सेफ हाउस में रहने की सलाह दी है. ये घटना इस बात का संकेत है कि लेबनान स्थित हिजबुल्लाह जैसे समूहों के साथ तनाव बढ़ रहा है, जो इजराइल के खिलाफ हमलों की योजना बना सकते हैं.

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच हाल के दिनों में कई छोटे संघर्ष हुए हैं. इस तनाव के बीच, इजराइल ने हिजबुल्लाह के तीन सदस्यों को एक आर्टिलरी हमले में मारा, जिसके जवाब में हिजबुल्लाह ने इजराइल के सैनिकों पर एंटी-टैंक मिसाइल से हमला किया. इस प्रकार की घटनाएं ये दर्शाती हैं कि सीमा पर स्थिति कितनी गंभीर हो गई है और दोनों पक्षों के बीच टकराव की संभावना बढ़ रही है.

अमेरिका ने इस स्थिति पर चिंता जताई है और कहा है कि वे इजराइल-लेबनान सीमा पर हो रही घटनाओं पर नजर रख रहे हैं. ये बताता है कि अगर स्थिति और बिगड़ती है, तो ये क्षेत्रीय स्थिरता को प्रभावित कर सकती है. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता ने कहा कि यह घटनाएं सिर्फ गाजा पर दबाव कम करने के लिए नहीं हैं, बल्कि ये एक नए नियमों की स्थापना का संकेत भी हो सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *