पेपर लीक की अफवाह, टेलीग्राम पर QR Code भेजकर ठगी करने वाले जालसाजों पर FIR दर्ज

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 23, 24, 25, 30, 31 अगस्त 2024 को राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल समेत 26 राज्यों के कैंडिडेट शामिल होंगे.

सांकेतिक फोटोउत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती का री-एग्जाम 23 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा. फरवरी में पेपर लीक की घटना के बाद लाखों उम्मीदवार सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं. परीक्षा में किसी भी तरह की अनियमितता और धांधली से बचने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. बावजूद इसके कुछ लोग परीक्षार्थियों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं. यूपी पुलिस ने ऐसे 7 लोगों को खिलाफ FIR दर्ज की है.

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती के पेपर की एवज में मांगे पैसे

बताया जा रहा है कि कुछ जालसाज यूपी पुलिस सिपाही भर्ती के परीरक्षार्थियों से ठगी की कोशिश कर रहे थे. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से परीक्षार्थियों से संपर्क कर पेपर मुहैया कराने का झूठा दावा कर रहे थे. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की तरफ से ऐसे सात लोगों के खिलाफ लखनऊ के हुसैनगंज थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है.

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से दर्ज कराई गई एफआईआर में बताया गया है कि कुछ लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम के माध्यम से परीक्षार्थियों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं.

7 लोगों पर दर्ज हुई FIR

टेलीग्राम चैनल पर QR code के जरिए पेपर देने के बदले रकम मांगी जा रही है. इस मामले में शोएब नबी सेफी, हरीश कुमार भगत, डिलाइट इंटरप्राइजेज, मनु कुमार श्रीवास्तव, कपिल जांगिड़, सिद्धार्थ कुमार गुप्ता, यासर शाह 7 लोगों का नाम सामने आया है. इन 7 के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है.

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने दी ये जानकारी

बोर्ड ने एफआईआर में कहा कि कुछ शरारती तत्वों द्वारा इस परीक्षा की शुचिता पर अनावश्यक लांछन लगाए जाने के उद्देश्य से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पेपर लीक हो गया कि अफवाह फैलाते हुए दुष्प्रचार किया जा रहा है. इन लोगों का मकसद गलत अफवाह फैलाना व भर्ती के अभ्यर्थियों को धोखा देकर फर्जी पेपर के बदले धन की उगाही करना है. अभ्यर्थियों के साथ धोखाधड़ी एवं छल की कोशिश है और उनके भविष्य को धूमिल करने की कोशिश है. Telegram account पर चैनल UPP PAPER LEAK एवं चैनल VENOM पर फर्जी प्रश्नों को वायरल कर QR Code के माध्यम से पैसों की मांग की है. बोर्ड ने कुछ UPI आईडी भी शेयर की है.

शुक्रवार से शुरू हो रही इस परीक्षा में उत्तर प्रदेश के साथ-साथ 26 राज्य और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के अभ्यर्थी शामिल होंगे. जानकारी के अनुसार, यूपी के अलावा, अन्य राज्यों के करीब 6,30,481 अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे.

जानें किस राज्य के कितने अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

इस परीक्षा में मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल समेत 26 राज्यों के कैंडिडेट शामिल होंगे. यूपी के बाद बिहार के अभ्यर्थी इस परीक्षा में सबसे ज्यादा संख्या में शामिल होंगे. देखें किस राज्य से कितने अभ्यर्थी होंगे शामिल.
बिहार के 2,67,296
मध्य प्रदेश 98,400
राजस्थान 97,276
हरियाणा 74,767
दिल्ली 42,260
झारखंड 17,112
उत्तराखंड 14,627
पश्चिम बंगाल 5512
पंजाब 3404
महाराष्ट्र 3151 अभ्यर्थी सिपाही भर्ती परीक्षा में होंगे शामिल.

31 अगस्त तक होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 20 अगस्त 2024 को 23 अगस्त को होने वाली परीक्षा के लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2024 जारी कर दिया है. यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 23, 24, 25, 30, 31 अगस्त 2024 को राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. परीक्षा दो पालियों में होगी- पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *