World Cup 2019: ENGvsSA Live- इंग्लैंड की पारी शुरू, जेसन रॉय और बेयरस्टॉ क्रीज पर

विश्व कप 2019 का पहला मैच मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब से कुछ ही देर में लंदन में ओवल के केनिंग्टन मैदान में शुरू होने जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीत लिया है और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. दक्षिण अफ्रीका की टीम में  डेविड मिलर, डेल स्टेन, और तबरेस शम्सी को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली . वहीं इंग्लैंड की टीम में, मार्क वुड और लियाम डॉसम और टॉम कुरैन को जगह नहीं मिली है.

कैसी है पिच और क्या होगी टॉस की भूमिका
इस समय लंदन के ओवल में मौसम साफ है. बारिश के फिलहाल कोई भी संभावना नजर नहीं आ रही है.  पिच पर हरी घास दिखाई दे रही है. इसका मतलब यह है कि गेंदबाजों को मदद मिल सकती है, लेकिन ऐसा केवल शुरुआती ओवरों में होगा. जैसे जैसे गेम आगे बढ़ेगा, बल्लेबाजी आसान होती जाएगी. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करे.

मेजबान इंग्लैंड को जहां खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है वहीं दक्षिण अफ्रीका को भी सेमीफाइनल का दावेदार माना जा रहा है. दोनों टीमें अभी तक एक भी बार विश्व कप नहीं जीती हैं. इंग्लैंड को अब वह टीम माना जा रहा है जिसके लिए किसी भी लक्ष्य को हासिल करना मुमकिन है. हाल ही में इंग्लैंड ने जितने हाई स्कोरिंग मैच खेले हैं, उतने शायद किसी और टीम ने नहीं खेले होंगे.

इंग्लैंड की बल्लेबाजी मजबूत पर बॉलिंग नहीं
इंग्लैंड की बल्लेबाजी में गहराई है. टीम के पास जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय जैसे सलामी बल्लेबाज हैं. इन दोनों के अलावा मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाने वाले जोए रूट टीम को स्थिरता देते हैं. कप्तान मोर्गन, फॉर्म में चल रहे जोस बटलर और हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स तथा मोइन अली मध्य और निचले क्रम में तेजी से रन बनाने के लिए विख्यात हैं. इंग्लैंड की गेंदबाजी उतनी मजबूत नहीं है जितनी उसकी बल्लेबाजी है लेकिन जोफ्रा आर्चर के आने से उसे बल मिला है. उनके अलावा टीम में लियाम प्लंकट, मार्क वुड, क्रिस वोक्स, टॉम कुरैन पर तेज गेंदबाजी की जिम्मा होगा

ICC

@ICC

It’s here!

Day 1️⃣
🏟️ The Oval
🏴󠁧󠁢󠁥󠁮󠁧󠁿 v 🇿🇦

254 people are talking about this

दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी मजबूत
अगर दक्षिण अफ्रीका की बात की जाए तो उसके लिए टूर्नामेंट से पहले बुरी खबर आई है. टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन कंधे में चोट के कारण पहले मैच से बाहर हो गए हैं.स्टेन के अलावा टीम के पास कागिसो रबादा और लुंगी नगिदी जैसे गेंदबाज हैं जिन्होंने अभ्यास मैच में अच्छा किया है. खिताब के पास जाकर भी हार जाने के कारण चोकर्स के नाम से मशहूर इस टीम के पास बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण है, लेकिन बल्लेबाजी में गहराई नहीं है.

कप्तान फाफ डु प्लेसिस के अलावा युवा क्विंटन डी कॉक टीम के मुख्य बल्लेबाज हैं. टीम के पास एडिन मार्कराम, डेविड मिलर, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, आंदिले फेहुलक्वायो, रैसी वानडर डुसैन हैं लेकिन निरंतरता की कमी इन सभी के साथ चलती आई है.

साउथ अफ्रीका टीम: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, रासी वैनडर डुसैन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), कागिसो रबाडा, लुंगी नगिदी, इमरान ताहिर, ,  जे पी ड्यूमिनी, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वयान प्रीटोरियस,

इंग्लैंड टीम: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जोस बटलर, लियाम प्लंकट, आदिल राशिद, जोए रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *