भारत इजरायल से 300 करोड़ में खरीदेगा SPICE बम, एयरफोर्स ने बालाकोट में आतंकी शिविरों पर बरसाए थे

नई दिल्‍ली। भारत सरकार अब अपनी सामर‍िक शक्‍त‍ि को लगातार मजबूत कर रही है. इसी दिशा में एक और कदम उठाते हुए भारत सरकार ने स्‍पाइस बम को खरीदने के लिए अपने मित्र राष्‍ट्र इजरायल से एक समझौता किया है. भारत इजरायल से 100 स्‍पाइस बम खरीदेगा.

स्‍पाइस बम को भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को बालाकोट एयरस्‍ट्राइक में इस्‍तेमाल किया था. तब एयरफोर्स ने बालाकोट एयरस्‍ट्राइक में जैश के आतंकी ठिकानों पर स्‍पाइस बम का इस्‍तेमाल किया था. इजरायल के साथ भारत ने करीब 300 करोड़ का ये रक्षा सौदा किया है. इससे पहले भारत अपनी सेना की सामर‍िक शक्‍त‍ि को बढ़ाने के लिए आधु‍नि‍क पिस्‍टल काे खरीदने की सौदा कर चुका है.

भारत बढ़ा रहा अपनी ताकत
भारत अब दक्षिण पूर्व एशिया और खाड़ी के देशों को मिसाइलों की पहली खेप का निर्यात करने जा रहा है. ब्रह्मोस एरोस्पेस के एचआर कोमोडर एसके अय्यर ने कहा कि सरकारों के बीच करार के बाद पहली बार मिसाइलों का एक्सपोर्ट किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कई दक्षिण पूर्व एशियाई देश हमारी मिसाइलों को खरीदने के लिए तत्पर हैं. इमडेक्स एशिया 2019 में उन्होंने कहा कि यह हमारा पहला एक्सपोर्ट होगा। इसके साथ ही हमारी मिसाइलों में खाड़ी के देश भी रुचि दिखा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *