अगर जाना चाहते हैं दूसरे शहर तो अपनाएं ये आसान तरीका, रास्ते में नहीं होगी परेशानी

नई दिल्ली। लॉकडाउन के बीच किसी को भी दूसरे शहर या राज्य जाना पड़ सकता है. ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती ये है कि जाएं कैसै? कहां से मिलेगा परमिट? कितना समय लगेगा? क्या पुलिस को रिक्वेस्ट करने से काम नहीं चलेगा? ऐसे तमाम सवालों के जवाब का एकमात्र तरीका है ई-परमिट. इसे लेने में कोई परेशानी नहीं होती. सबसे अच्छी बात ये है कि ये पास लेना बहुत आसान है. आइए हम बताते हैं तरीका

पास के लिए यहां करें अप्लाई
एक राज्य से दूसरे राज्य जाना चाहते हैं तो इसका तरीका बेहद आसान है. आपको सरकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. इसके लिए आपको http://serviceonline.gov.in पर जाना होगा और यहां ई-परमिट के लिए आवेदन करना होगा.

किसे मिल सकता है परमिट
एक से दूसरे राज्य या शहर ट्रैवल में सभी के लिए परमिशन नहीं मिल रहा. सरकार सिर्फ स्टूडेंट्स, जरूरी सर्विसेज प्रोवाइडर, टूरिस्ट, तीर्थयात्री, इमरजेंसी/मेडिकल ट्रैवल और शादी में शामिल होने वालों को ही परमिट दे रही है.

कैसे करें अप्लाई
आवदेक एक या ज्यादा लोगों के लिए अप्लाई कर सकता है. ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करने से पहले सारे आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके रख लें. इसमें आपको अपना आधारकार्ड, गाड़ी का नंबर, ड्राईवर की डिटेल देना है. जिस वजह से परमिट के लिए आवेदन कर रहे हैं उसको भी स्कैन कर लें. मसलन अगर आप मेडिकल कारणों से यात्रा कर रहे हैं तो मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करना होगा. अगर आप शादी में जा रहे हैं तो शादी कार्ड या फिर स्टूडेंट्स हैं तो अपना आधारकार्ड अपलोड करना होगा.

यात्रा के दौरान सुरक्षाकर्मी मांग सकते हैं ई-परमिट
जैसे ही आपको ई-परमिट मिलता है आपको इसकी जानकारी वेबसाइट पर मिल जाएगी. जब पास जारी किया जाता है तो इस पर आवेदक का नाम, पता, वैलिडिटी और QR कोड रहता है. परमिट आपके मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है. यात्रा के दौरान सुरक्षाकर्मी इस परमिट की मांग कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *