महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार में डिप्टी CM बने अजित पवार: ‘पुत्री मोह’ में डूब गई शरद पवार की पार्टी, शिवसेना के बाद NCP भी टूटी

अजित पवार, NCP, शपथशरद पवार के भतीजे अजित पवार को महाराष्ट्र में उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है। कुछ दिनों पहले ही उन्होंने नेता प्रतिपक्ष पद छोड़ने की बात की थी और अब रविवार (2 जुलाई, 2023) को उन्होंने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। इसके साथ ही महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार – 2 डिप्टी CM हो गए हैं। छगन भुजबल, धनंजय मुंडे और दिलीप वैसे पाटिल समेत 9 मंत्रियों ने उनके साथ शपथ ली। अजित पवार के आधिकारिक आवास ‘देवगिरी’ पर बैठकों के बाद ये बदलाव हुए।

महाराष्ट्र में शरद पवार की पार्टी NCP (राष्ट्रवादी कॉन्ग्रेस पार्टी) के टूटने की खबर आ रही है। नेता प्रतिपक्ष अजित पवार ने अचानक विधायकों की बैठक बुला ली। इस पर शरद पवार ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है कि ये बैठक क्यों बुलाई गई है। वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने इसकी पुष्टि कर दी कि अजित पवार समेत NCP विधायक पहुँचेंगे और राजभवन में शपथग्रहण समारोह आयोजित होगा। ऐसा होते ही NCP की टूट की घोषणा आधिकारिक हो गई है।

राजभवन पहुँच कर अजित पवार राज्यपाल को विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा और इसके बाद शपथग्रहण समारोह में मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ। शपथग्रहण समारोह की तैयारियाँ भी शुरू कर दी गई थीं, तभी से ये कयास लगाए जाने लगे थे। अजित पवार ने महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद की शपथ ले ली है। इसके साथ ही NCP के भी 2 टुकड़े हो गए। एकनाथ शिंदे फ़िलहाल महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं, जो शिवसेना से तोड़ कर बनी ‘शिवसेना (बालासाहब ठाकरे)’ से ताल्लुक रखते हैं।

हाल ही में शरद पवार ने अपनी बेटी सुप्रिया सुले को पार्टी का कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया था, इसके बाद से ही अजित पवार के पार्टी में असहज होने की खबरें सामने आ रही थीं। उनके साथ-साथ प्रफुल्ल पटेल को भी ये पद दिया गया था। शरद पवार ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन फिर कार्यकर्ताओं के दबाव की बात करते हुए इस्तीफा वापस ले लिया और नए नेतृत्व को तैयार करने की बात की। हालाँकि, अजित पवार को संगठन में बड़ा पद नहीं दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *