नूंह हिंसा में खट्टर सरकार का ऐक्शन, जिस छत से फेंके गए थे पत्थर, उस मकान पर भी चला बुलडोजर

Nuh Violence : नूंह हिंसा में खट्टर सरकार का ऐक्शन, जिस छत से फेंके गए थे पत्थर, उस मकान पर भी चला बुलडोजरनूंह हिंसा के बाद ऐक्शन में हरियाणा की खट्टर सरकार ने दंगे में शामिल आरोपियों के खिलाफ सख्त रुख अख्तियार करते हुए अब बुलडोजर से वार शुरू कर दिया है। हिंसा में शामिल आरोपियों द्वारा वन की विभाग की जमीन पर कब्जा कर बनाए गए 10 से अधिक अवैध मकानों को शुक्रवार को बुलडोजर चलाकर ध्वस्त कर दिया गया। इससे पहले गुरुवार को भी तावडू में 250 झुग्गियां ध्वस्त की गई थीं। दंगाइयों पर प्रशासन का बुलडोजर वाला ऐक्शन आज भी जारी है।

उधर, नूंह पुलिस के पीआरओ कृष्णा ने बताया कि नूंह हिंसा मामले में 14 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। सभी पर उपद्रव करने का आरोप है। दूसरी ओर, तोड़फोड़ दस्ते ने तावडू में बनीं झुग्गियों पर भी कार्रवाई की। जिनकी झुग्गियां तोड़ी गईं, वह अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशी और रोहिंग्या मुसलमान हैं।

सरकार ने नूंह के उपायुक्त प्रशांत पवार और एसपी वरुण सिंगला का तबादला कर दिया। धीरेंद्र खड़गटा नए उपायुक्त और नरेंद्र बिजारनिया एसपी बनाए गए हैं। बिजारनिया ने कहा कि धार्मिक यात्रा में गड़बड़ी की खुफिया रिपोर्ट पहले से थी। इसको लेकर तैयारी भी थी, लेकिन यात्रा का रूट लंबा होने के कारण सुरक्षा व्यवस्था बनाने में दिक्कत हुई।

गौरतलब है कि नूंह में सोमवार 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद (विहिप) द्वारा निकाली गई बृजमंडल जिलाभिषेक शोभायात्रा के दौरान कथित तौर पर मुस्लिम समुदाय के लोगों की भीड़ द्वारा पथराव और हमला किए जाने के बाद मुस्लिम बहुल नूंह में साम्प्रदायिक हिंसा भड़क गई थी। इस दौरान जमकर तोड़फोड़ और आगजनी हुई थी। इस हिंसा की आंच बाद में गुरुग्राम तक पहुंच गई थी, जिसमें दो होमगार्ड और एक इमाम और एक बजरंग दल कार्यकर्ता सहित छह लोगों की मौत हो थी और दर्जनोंं लोग घायल हो गए थे।

इस बीच, हिंदू संगठनों ने शुक्रवार को गुरुग्राम के पटौदी इलाके में नूंह हिंसा के खिलाफ विरोध मार्च निकाला और बंद का आह्वान किया। इसके चलते पटौदी, जाटौली और भोरा कलां के बाजार बंद रहे। संगठनों ने पटौदी उप-संभागीय मजिस्ट्रेट के माध्यम से राष्ट्रपति, हरियाणा के राज्यपाल और मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें नूंह हिंसा में लिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की गई है। विहिप के जिला अध्यक्ष अजीत यादव ने कहा कि जिन लोगों ने नूंह में आपसी सौहार्द और भाईचारा बिगाड़ने की कोशिश की है, उन्हें कड़ी सजा दी जानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *