नेपाल में पीएम प्रचंड कैबिनेट का हुआ विस्तार, 8 महीने में 11वीं बार बढ़ा मंत्रिमंडल, गठबंधन से चल रही सरकार

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने सोमवार को 11वीं बार मंत्रिमंडल का विस्तार किया। ये प्रचंड के 8 महीने के कार्यकाल में 11वीं बार विस्तार हुआ है। अनिता देवी को केंद्रीय खाद्य मंत्री बनाया गया है। वे माआवादी सेंट्रल के अमल लाल मोदी की जगह लेंगी। प्रचंड ऐसे गठबंधन की सरकार चला रहे हैं, जिसमें उनकी खुद की पार्टी के पास महज 30 सीटें हैं। वहीं गठबंधन सहयोगी नेपाल कांग्रेस के पास 88 सीटें हैं। प्रचंड को पीएम बने रहने के लिए गठबंधन के दलों को खुश रखना पड़ रहा है। अनिता देवी जनमत पार्टी की नेता हैं। पार्टी के 6 सांसद हैं।

प्रधानमंत्री दहल मंत्रियों से की थी चर्चा

मंत्रीमंडल के विस्तार से पहले प्रधानमंत्री दहल सरकार में माओवादी केंद्र के कई मंत्रियों के साथ परामर्श और चर्चा की, ताकि उन्हें पद छोड़ने के लिए मनाया जा सके। देश में लोकतंत्र की बहाली के बाद पुष्प कमल दहल तीसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं। उन्हें 25 दिसबंर 2022 को आम चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया, जिसके चलते त्रिशंकु संसद हुई। बता दें कि सत्ता में आने के आठ महीनों के भीतर दहल पहले ही 10 बार कैबिनेट में फेरबदल कर चुके है और 11वीं बार फेरबदल सोमवार को हुआ।

प्रचंड को कई बार होना पड़ा है आलोचनाओं का शिकार

नेपाल में पीएम पुष्पकमल दहल प्रचंड को गठबंधन धर्म निभाते हुए सरकार चलाना पड़ रहा है। विपक्ष उनके हर मुद्दे पर उन पर करारा हमला बोलता रहा है। उनके गठबंधन की पार्टियां भी उनकी दबे स्वर में आलोचना करने से पीछे नहीं रहती है। हालांकि विपक्ष देश के कई मुद्दों पर तो प्रचंड का विरोध करता ही रहा है। इसके साथ ही भारत के मामले में भी पीएम प्रचंड की आलोचना हो चुकी है। पिछले दिनों उन्होंने कहा था कि एक भारतीय कारोबारी की वजह से वे पीएम बन पाए। उनके इस बयान को विपक्ष ने हाथोंहाथ लिया था। इस दौरान भी उनकी आलोचना हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *