निर्वस्त्र पत्नी चीख-चीखकर लगाती रही मदद की गुहार, हंसते रहे समाज के ठेकेदार… प्रतापगढ़ कांड की पूरी कहानी

प्रतापगढ़ मामले में मुख्य आरोपी सहित 7 गिरफ्तार (Screengrab).राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले से ऐसा वीडियो सामने आया जिससे पूरे देश हंगामा मचा दिया. गर्भवती आदिवासी महिला को भीड़ के सामने निर्वस्त्र कर पूरे गांव में घुमाया गया और उसके साथ बेहरमी से मारपीट की गई. महिला के साथ इस घिनौनी हरकत को उसके पति ने अंजाम दिया. वीडियो वायरल होते ही सूबे के सीएम अशोक गहलोत ने पुलिस को सख्त कार्रवाई करने के आदेश जारी कर दिए.

वो खुद को छोड़ने की भीख मांगती रही, लोग उसे निर्वस्त्र होता देखते रहे

बता दें कि, 1 सितंबर को प्रतापगढ़ जिले के एक गांव में 21 साल की महिला को निर्वस्त्र करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ. यहां गर्भवती महिला को निर्वस्त्र करने के बाद गांव में घुमाया गया है. वीडियो में महिला रोती हुई नजर आई. आरोपी पति से वह खुद को छोड़ देने की गुहार लगाती रही. पति के हाथों से अपना दामन छुड़ाने की नाकाम कोशिश करती रही.

पति उसके कपड़े फाड़ने पर उतारू रहा, अपनी पत्नी की लाख मिन्नतों पर उस पर कोई असर नहीं हुआ. पास खड़े लोग पीड़िता को निर्वस्त्र होता देखते रहे और अपने मोबाइलों में वीडियो बनाते रहे. तन पर एक कपड़ा नहीं थी. पति ने महिला को पूरे गांव में घुमाते हुए जलील किया. आरोपी को इतना भी ख्याल नहीं रहा कि उसकी पत्नी 4 महीने की गर्भवती है.

राजस्थान सहित पूरे देश में मचा हड़कंप

महिला के साथ हुई इस अमानवीय हरकत का वीडियो सोशल मीडिया पर आग की तरह वायरल हुआ. प्रदेश में हड़कंप मच गया. बीजेपी ने राजस्थान सरकार को आड़े हाथ लेना शुरु कर दिया. सीएम अशोक गहलोत पर तरह-तरह से आरोप लगना शुरु हो गए थे. मामले को मणिपुर में युवतियों संग हुए घटना से जोड़ा गया. सीएम अशोक गहलोत में पुलिस विभाग को इस मामले में तत्काल एक्शन लेते हुए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए.

आरोपियों को तलाश में जुटी थीं 30 टीमें

मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस दिनेश एमएन, संभागीय आयुक्त धरियावद, आईजी बांसवाड़ा रेंज एस परिमला, कलेक्टर इंद्रजीत यादव, एसपी अमित कुमार मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का निरीक्षण किया गया था. अभियुक्तों को नामजद कर इनकी गिरफ्तारी के लिए सीओ आशीष कुमार, श्योराज मल मीणा व धनफूल मीणा के नेतृत्व में 30 टीमों का गठन किया गया.

पुलिस के मुताबिक पीड़िता की साल भर पहले शादी हुई थी, लेकिन महिला कुछ दिन पहले किसी और युवक के साथ चली गई थी. महिला का ठिकाना पता चलने पर ससुराल वालों ने उसे वहां से अगवा कर लिया. उसके बाद पति समेत अन्य परिजनों ने गांव लाकर उसके साथ बर्बरता की. घटना के बनाए घए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए.

12 घंटे में गिरफ्तार किए गए सभी आरोपी

घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों को तलाश के लिए 30 टीमों ने आरोपियों के संभावित स्थानों पर दबिश दी. पुलिस ने 12 घंटे के अंदर मुख्य आरोपी कान्हा पुत्र लालिया, नाथू पुत्र नगजी मीणा, वेणिया पुत्र भेरा निवासी पहाड़ा निचला कोटा और एक नाबालिग को डिटेन किया. साथ ही सात आरोपियों पिन्टू पुत्र भेरीया, खेतिया पुत्र लेम्बिया मीणा, मोती लाल पुत्र रामा मीणा, पुनिया पुत्र बाबरीया मीणा, केसरा पुत्र मानेंग मीणा, सुरज पुत्र केसरा और नेतिया पुत्र पांचिया निवासी पहाडा निचला कोटा थाना धरियावद को गिरफ्तार किया. पुलिस से भागने के प्रयास में मुख्य आरोपी का पैर भी टूट गया.

पांच सदस्यीय एसआईटी गठित की गई

इस मामले में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध दिनेश एमएन के पर्यवेक्षण में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसआईयूसीएडब्ल्यू प्रतापगढ़ ऋषिकेश मीणा, सीओ धरियावद धनफूल मीणा, सीओ मावली उदयपुर कैलाश कुंवर, एसएचओ धरियावद पेशावर खान और महिला कांस्टेबल साइबर थाना प्रतापगढ़ पूजा की पांच सदस्यीय एसआईटी गठित की गई है.

महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा ने बताया कि आईजी बांसवाड़ा रेंज और एसपी प्रतापगढ़ के सुपरविजन में गठित एसआईटी घटना की समस्त पहलुओं की जांच कर रिपोर्ट राज्य सरकार और पुलिस मुख्यालय को सौंपेगी तथा तकनीकी और साइंटिफिक रूप से सबूत जुटा कर मामले को निपटाएगी. इस मामले में थाना धरियावद में आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की संबंधित धाराओं, स्त्री अशिष्ट नियंत्रण अधिनियम व आईटी एक्ट में आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

सरकारी नौकरी और 10 लाख रुपए की मदद

इस मामले में सीएम अशोक गहलोत ने धरियावाद में पीड़िता से मुलाकात की. सीएम ने पीड़िता को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की. साथ ही उसे 10 लाख रुपए की सहायता देने की घोषणा की है.

BJP ने उठाए सवाल

बीजेपी के बड़े नेता और विधानसभा उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया ने राजस्थान सरकार से कई सवाल किए. उन्होंने कहा,’अशोक गहलोत जी, कोई जवाब है इस हैवानियत का आपके पास? राजस्थान में महिलाओं के प्रति बढ़ते वीभत्स अपराध चीख-चीख कर दरिंदगी बयान कर रहे हैं और आप किसी अबला की अस्मत बचाने की बजाए कुर्सी बनाए रखने की सियासत में व्यस्त हैं, लानत है ऐसी कुर्सी और ऐसी सियासत पर, जनता तो क्या अब तो भगवान भी माफ नहीं करेगा.’

केंद्रीय मंत्री ने साधा कांग्रेस पर निशाना

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने घटना से जुड़े वीडियो ट्वीट किए हैं. उन्होंने गहलोत सरकार और कांग्रेस पर निशाना साधा है. गजेंद्र सिंह शेखावत ने लिखा है ”राजस्थान में अब महिलाओं पर अमानवीयता की सारी सीमाएं पार हो चुकी हैं. धरियावद में एक नारी को निर्वस्त्र कर पीटा गया है, जिसका वीडियो वायरल है, लेकिन महिला सुरक्षा पर बड़े-बड़े दावे करने वाले गहलोत जी जाने किस राज्य के मुख्यमंत्री और गृहमंत्री हैं? दो दिन बीत गए पुलिस ने रिपोर्ट तक नहीं बनाई है! कांग्रेस का पाखंड भी अब निर्वस्त्र हो गया है. कहां है राहुल गांधी? कब आएंगे धरियावद? कब मांगेंगे अशोक गहलोत से इस्तीफा और करेंगे राजस्थान में राष्ट्रपति शासन की मांग?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *