कीव दौरे पर थे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, उसी वक्त रूस ने कर दिया यूक्रेन पर घातक हमला; 16 लोगों की मौत

यूक्रेन को 1 बिलियन डॉलर की अतिरिक्त रक्षा सहायता का ऐलान करने कीव गए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को रूस ने बड़ा झटका दिया है। यूक्रेनी अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को पूर्वी यूक्रेन के एक शहर के एक बाजार में रूसी ने जबरदस्त गोलाबारी कर दी। इसमें कम से कम 16 लोग मारे गए और 28 लोग घायल हो गए। यह घातक हमला तब हुआ जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन कीव का दौरे पर थे। वह यूक्रेन को $1 बिलियन से अधिक की घोषणा करने वाले थे। इसी दौरान यूक्रेन के कोस्टियानटिनिव्का में रूस ने बड़ा हमला कर दिया। हमले के स्थल पर एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकारों ने जमीन पर ढके हुए शव और आपातकालीन कर्मचारियों को बाजार के स्टालों पर आग बुझाते हुए देखा। पास में काली और क्षतिग्रस्त कारें थीं। प्रधानमंत्री डेनिस शिमहाल ने कहा कि कम से कम 16 लोग मारे गए। आंतरिक मंत्री इहोर क्लिमेंको के अनुसार, कम से कम 28 घायल हुए।

यूक्रेन चाहता था 1 बिलियन डॉलर से अधिक की अमेरिकी मदद

विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने घोषणा से पहले चर्चा करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर कहा, ब्लिंकन को नई अमेरिकी फंडिंग में से $ 1 बिलियन से अधिक की प्रतिज्ञा करने के लिए तैयार किया गया था। अधिकारी ने विस्तार से बताए बिना कहा कि यह पैसा “विभिन्न प्रकार के” निवेशों के लिए होगा। इस दौरान यूक्रेन की युद्धग्रस्त अर्थव्यवस्था के लिए समर्थन सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की जानी थी। जून में कीव के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए लंदन में ब्लिंकन की ने यूक्रेन के लिए 1.3 बिलियन डॉलर की घोषणा की थी। उन्होंने यूक्रेन के उन ऊर्जा नेटवर्क के आधुनिकीकरण पर भी ध्यान केंद्रित किया, जिस पर रूस ने पिछली सर्दियों में बमबारी की थी। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि यूक्रेन को अमेरिकी सहायता “हमारे विशेष सैन्य अभियान को नहीं रोक सकती। रूस द्वारा शहर पर मिसाइल हमला करने के कुछ घंटों बाद ब्लिंकन रात भर के दौरे के लिए कीव पहुंचे।

ब्लिंकन ने ट्रेन में की कीव यात्रा

अमेरिकी ब्लिंकन ने कीव में ट्रेन की यात्रा भी की। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर ज़ेलेंस्की और अन्य शीर्ष अधिकारियों से उनके मिलने की उम्मीद थी। ताकि दुश्मन पर जवाबी कार्रवाई और पुनर्निर्माण प्रयासों पर चर्चा की जा सके। कीव की ट्रेन यात्रा के दौरान, ब्लिंकन ने युद्ध पर चर्चा करने के लिए आधिकारिक यात्रा पर आए डेनिश प्रधान मंत्री मेटे फ्रेडरिकसन से मुलाकात की। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर के अनुसार, ब्लिंकन ने एफ-16 पर यूक्रेनी पायलटों को प्रशिक्षण देने वाले गठबंधन में डेनमार्क के नेतृत्व और यूक्रेन को लड़ाकू विमान दान करने का वादा करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। वाशिंगटन के अधिकारियों ने कहा कि रूस के काला सागर अनाज पहल से बाहर निकलने और ओडेसा क्षेत्र में बंदरगाह सुविधाओं पर लगातार बमबारी के बाद यूक्रेनी अनाज के लिए वैकल्पिक निर्यात मार्गों पर चर्चा होगी, जहां से अधिकांश अनाज विदेशों में ले जाया जाता है।

उन विकल्पों में नए भूमिगत मार्ग, या अंतरराष्ट्रीय जल से दूर रहने के लिए समुद्र तट पर चलने वाले जहाज शामिल हो सकते हैं जहां उन्हें रूस की नौसेना द्वारा निशाना बनाया जा सकता है। कीव पहुंचने के बाद, ब्लिंकन ने देश की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवाने वाले यूक्रेनी सशस्त्र बलों के सदस्यों की याद में शहर के बर्कोवेट्सके कब्रिस्तान में पुष्पांजलि अर्पित की। ब्लिंकन ने विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा से कहा कि अमेरिका ने जवाबी कार्रवाई में अच्छी प्रगति देखी है। यह बहुत ख़ुशी की बात है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *