मोरक्को में 60 साल बाद ऐसा भयानक भूकंप, 800 से ज्यादा की मौत, यूनेस्को की हेरिटेज साइट को भी नुकसान

शुक्रवार देर रात मोरक्को आई विनाशकारी भूकंप ने मचाई तबाही (फोटो-रॉयटर्स)अफ्रीकी देश मोरक्को में शुक्रवार देर रात आई विनाशकारी भूंकप से अब तक 800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि सैकड़ों लोग घायल हैं. इस विशानकारी भूकंप को पिछले छह दशकों से ज्यादा समय के दौरान मोरक्को में आई भूकंप में सबसे ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है.

समचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, भूंकप से मोरक्को में सैकड़ों इमारते नष्ट हो गईं है जिससे मोरक्को के प्रमुख शहरों में निवास करने वाले लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है. इस विनाशकारी भूकंप से यूनेस्को की हेरिटेज साइट को भी नुकसान पहुंचा है.

मोरक्को के गृह मंत्रालय के मुताबिक, भूकंप से मरने वालों की संख्या 820 हो गई है जबकि 672 अन्य लोग घायल हैं. एक स्थानीय अधिकारी ने कहा है कि ज्यादातर मौतें पहाड़ी इलाकों में हुई है जहां राहत-बचाव के लिए पहुंचना मुश्किल था. शुक्रवार देर रात मोरक्को के हाई एटलस पहाड़ों में आई भूकंप की तीव्रता 7.2 थी.

यूनेस्को की हेरिटेज साइट को भी नुकसान

रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप से यूनेस्को की हेरिटेज साइट को भी नुकसान पहुंचा है. मोरक्को के माराकेश के पुराने शहर में स्थित यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल में शामिल जेमा अल-फना स्क्वायर में एक मस्जिद की मिनार गिर गई.

ADVERTISEMENT

भूकंप के केंद्र मराकेश शहर में रहने वाले एक शहरी ब्राहिम हिम्मी ने एजेंसी को बताया कि भूकंप के चलते कई पुरानी इमारतें ढह गई और उसने पुराने शहर से एक के बाद एक एम्बुलेंस निकलते हुए देखीं. उन्होंने कहा कि लोग डरे हुए हैं और दूसरे भूकंप की आशंका के चलते घरों से बाहर निकल आए हैं. सोशल मीडिया पर भूकंप से जुड़े हैरान करने वाले फोटो और वीडियो शेयर किए जा रहे हैं.

शुक्रवार देर रात भूकंप ने मचाई तबाही

स्थानीय निवासी का कहना है कि सब भगवान की इच्छा है, लेकिन हमें बहुत नुकसान हुआ है. ओल्ड माराकेश शहर के रहने वाले जौहरी मोहम्मद का कहना है, “मैं भूकंप के सदमे के कारण अभी भी सो नहीं पा रहा हूं. बचने के लिए लोगों को भागते हुए देख मन विचलित है. ओल्ड माराकेश शहर के सभी मकान पुराने हैं, अगर कोई गिरता है तो यह दूसरों के गिरने का कारण बनेगा.”

एक आस्ट्रेलियाई पर्यटक ट्राई का कहना है, “अचानक कमरा हिलने लगा. हमने बस कुछ कपड़े और अपने बैग उठाए और बाहर की ओर भाग गए.”

Extremely pained by the loss of lives due to an earthquake in Morocco. In this tragic hour, my thoughts are with the people of Morocco. Condolences to those who have lost their loved ones. May the injured recover at the earliest. India is ready to offer all possible assistance to…

भारत हर संभव मदद के लिए तैयारः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरक्को में भूकंप से जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने एक्स (ट्वीट) करते हुए लिखा, “मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *