भारत-कनाडा टेंशन पर अमेरिका की नजर, ट्रूडो के दावे को मान रहा सच; पीठ पर छुरा घोंपने की कर रहा तैयारी?

भारत-कनाडा टेंशन पर अमेरिका की नजर, ट्रूडो के दावे को मान रहा सच; पीठ पर छुरा घोंपने की कर रहा तैयारी?भारत और कनाडा के बीच उपजे विवाद पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की करीब से नजर है। बाइडन प्रशासन के अधिकारियों को चिंता है कि दोनों देशों के बीच टेंशन इंडो-पैसिफिक की अमेरिकी रणनीति पर असर डाल सकती है। सार्वजनिक रूप से, अमेरिकी प्रशासन कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों को लेकर लगभग सहमत है। अमेरिकी अधिकारियों ने भी बार-बार भारत से जांच में सहयोग करने का आग्रह किया है। हालांकि, भारत इन आरोपों से इनकार करता रहा है।

रूस और ब्रिटेन की तरह न बढ़ जाए भारत-कनाडा मामला
डर है कि भारत और कनाडा का यह विवाद कहीं रूस और ब्रिटेन के 2018 वाले विवाद की तरह न बढ़ जाए, जब  इंग्लैंड के सैलिसबरी में पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी को जहर देने की बात सामने आई थी। उस मामले में ब्रिटेन ने रूस पर अपनी धरती पर हत्या के प्रयास का आरोप लगाया और 23 रूसी राजनयिकों को देश से निष्कासित कर दिया। इसने अपने नाटो सहयोगियों और यूरोपीय साझेदारों से भी इसी तरह की कार्रवाई की मांग की, जिस पर लगभग सभी सहमत हुए। अपनी ओर से अमेरिका ने 60 रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर दिया और अपने ब्रिटिश सहयोगी के साथ एकजुटता दिखाते हुए सिएटल में रूस के वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया। रूस ने जवाबी कार्रवाई की, जिसमें सेंट पीटर्सबर्ग में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को बंद करना भी शामिल था।

पिछले महीने ट्रूडो द्वारा अपने आरोपों को सार्वजनिक करने और एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को निष्कासित करने के तुरंत बाद, अमेरिकी अधिकारियों को इस संभावना पर चिंता होने लगी कि कनाडा बड़े पैमाने पर राजनयिक निष्कासन के साथ पूर्ण स्क्रिपल जाने और अनुरोध करने का निर्णय ले सकता है, जैसा कि ब्रिटेन ने 2018 में किया था। उसके सहयोगियों को भी ऐसा ही करना होगा। इन अधिकारियों ने कहा, ”अगर कनाडा ने बड़ी संख्या में भारतीय राजनयिकों को निष्कासित करने के लिए कहा, तो अमेरिका के पास उसका पालन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। इसके परिणामस्वरूप, अमेरिकी-भारत संबंधों में दरार आ सकती है और संभावना है कि भारत या तो क्वाड के साथ अपना सहयोग कम कर सकता है या पूरी तरह से बाहर हो सकता है।”

राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन में पूर्व वरिष्ठ राजनयिक, जो अब न्यूयॉर्क में एशिया सोसाइटी पॉलिसी इंस्टीट्यूट में अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और कूटनीति के उपाध्यक्ष हैं ने कहा कि यह एक ऐसी स्थिति है जिसे मैं निश्चित रूप से देख रहा हूं। बता दें कि हत्या में भारतीयों की संलिप्तता के आरोप को ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा, न्यूजीलैंड और अमेरिका के ‘फाइव आइज’ समूह की खुफिया जानकारी द्वारा समर्थित किया गया था। कनाडा द्वारा आरोपों को सार्वजनिक करने से पहले ही, पिछले महीने नई दिल्ली में जी-20 की बैठक के दौरान ट्रूडो की पीएम मोदी के साथ तीखी वार्ता हुई थी, जहां पीएम मोदी ने ट्रूडो को खालिस्तान के मुद्दे पर जमकर सुनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *