इजरायल की परीक्षा मत लो; बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास और ईरान को एक साथ दी धमकी

इजरायल की परीक्षा मत लो; बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास और ईरान को एक साथ दी धमकीइजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान और हिजबुल्ला दोनों को एक साथ धमकी दी है। नेतन्याहू ने दोनों से कहा है कि इजरायल की परीक्षा मत लो। एक भाषण के दौरान इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा कि हमास को शिकस्त देने के लिए दुनिया को एकजुट होने की जरूरत है। हमास की तुलना नाजियों से करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि यह युद्ध आपका भी युद्ध है। यह सब तब हुआ है हमास को खत्म करने के लिए इजरायल अभियान शुरू करने वाला है। इसको देखते हुए लाखों फिलिस्तीनी अपने घर छोड़कर जा चुके हैं।

उधर फिलिस्तीन में भोजन, पानी और दवाओं की आपूर्ति कम हो गई है। ऐसे में सभी की निगाहें गाजा और इजिप्ट के बीच राफा क्रॉसिंग पर थीं, जहां सहायता ले जाने वाले ट्रक कई दिनों से इंतजार कर रहे हैं। गौरतलब है कि कई मध्यस्थ इजरायल हमास के बीच संघर्ष विराम के लिए दबाव डाल रहे हैं। इसके बाद यहां फंसे विदेशियों को भी निकलने का मौका मिलेगा। इजिप्ट के विदेश मंत्री सामेह शौकरी ने कहा कि इजरायल ने गाजा की तरफ से बॉर्डर को खोलने के लिए पहल नहीं की है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक 2750 फिलीस्तीनी मारे जा चुके हैं, जबकि 9700 घायल हो चुका हैं। यह संख्या साल 2014 में हुए गाजा वार से भी ज्यादा है।

बता दें कि सात अक्टूबर को हमास के हमले में 1400 से ज्यादा इजरायली मारे जा चुके हैं। वहीं, बड़ी संख्या में आम नागरिक घायल हो चुके हैं। इजरायली सेना का कहना है कि गाजा में 199 बंधकों को छुड़ाया जा चुका है। इस बीच इजरायल ने दस लाख से ज्यादा फिलिस्तीनियों को गाजा सिटी और आसपास के इलाकों को छोड़ने का आदेश दिया है। उसने कहा है कि वह आम लोगों को यहां से हटाने के बाद हमास को खत्म करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाएगा। दूसरी तरफ हमास ने लोगों से घरों में रहने की गुहार लगाई है।

डब्लूएचओ अस्पताल में क्षमता से ज्यादा मरीज
इन सबके बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के अस्पताल में क्षमता से ज्यादा मरीज पहुंच रहे हैं। यह अस्पताल गाजा में बनाया गया है। डब्लूएचओ ने कहा कि बड़े पैमाने पर लोगों के जाने, पानी की कमी और साफ-सफाई के चलते बीमारी फैलने का डर है। बयान में कहा गया कि इन वार्डों, ऑपरेशन रूम और आपातकालीन विभागों में स्वच्छता की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। यह अस्पताल से जुड़े संक्रमणों की रोकथाम और अस्पतालों में प्रकोप की रोकथाम के लिए आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *