जिसके अब्बा रहे हैं PCB के बोर्ड में, वो बना पाकिस्तान का टेस्ट कैप्टन, शाहिद अफरीदी के दामाद को बनाया T20 टीम का कप्तान: बाबर आज़म के इस्तीफे के बाद ऐलान

शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूदICC वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तानी टीम 9 में से 5 मैच हार कर लीग फेज से ही बाहर हो गई, जिसके बाद उसे बेरंग अपने वतन लौटना पड़ा। इसके बाद पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान पद से बाबर आज़म ने इस्तीफा दे दिया। वहीं PCB (पाकिस्तानी क्रिकेट टीम) ने अब तेज़ गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को T20 टीम के कप्तान की जिम्मेदारी दी है। वहीं शान मसूद को टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

शाहीन शाह अफरीदी के बारे में बता दें कि वो पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के दामाद हैं। शाहीन अफरीदी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तान के प्रमुख गेंदबाज हैं। हालाँकि, ठीक-ठाक आँकड़े होने के बावजूद ये वाला वर्ल्ड कप उनके लिए अच्छा नहीं गया। जहाँ उन्होंने 27 टेस्ट मैचों में 105 विकेट झटके हैं, वहीं 53 वनडे में उनके 104 विकेट्स हैं। T20 इंटरनेशनल की बात करें तो उनके 52 मैचों में 64 विकेट हैं।

उन्होंने 2018 के महीने में अप्रैल में T20I, सितंबर में वनडे और दिसंबर में टेस्ट में डेब्यू किया था और तब से लगातार टीम के साथ बने हुए हैं। वहीं शान मसूद की बात करें तो वो पाकिस्तान के बाएँ हाथ के बल्लेबाज हैं जिन्होंने 30 टेस्ट मैचों में 1597 रन बनाए हैं। वो 2013 से ही पाकिस्तानी टीम के लिए खेल रहे हैं और उनकी उम्र 34 वर्ष है। शान मसूद के अब्बा PCB के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्य रहे हैं। वो लंबे समय तक पाकिस्तानी टीम से बाहर भी रहे।

इस्तीफा देते हुए बाबर आज़म ने अपने बयान में कहा था, “व्हाइट बॉल क्रिकेट (वनडे-T20) में नंबर एक तक पहुँचने के पीछे सभी खिलाड़ियों, कोचों और प्रबंधन की सामूहिक मेहनत थी। लेकिन, मैं पाकिस्तान के जोशीले क्रिकेट फैंस के प्रति कृतज्ञता जाहिर करना चाहूँगा जिन्होंने इस यात्रा में लगातार हमारा साथ दिया। आज मैं सभी फॉर्मेट में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे रहा हूँ। ये एक कठिन निर्णय है, लेकिन मुझे लगता है कि यही सही समय है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *