रोहित शर्मा के नाम ODI में दर्ज है बेमिसाल वर्ल्ड रिकॉर्ड, लगातार इतने सीरीज/टूर्नामेंट में लगाए थे शतक

रोहित शर्मा विश्व क्रिकेट में अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। वनडे क्रिकेट में सबसे बड़े व्यक्तिगत रिकॉर्ड बनाने वाले रोहित शर्मा क्रिकेट के इस प्रारूप में दुनिया के गेंदबाजों के लिए खौफ हैं। रोहित अगर क्रीज पर जम जाएं तो वो क्या कुछ कर सकते हैं इस बात का अंदाजा पूरी दुनिया की क्रिकेट टीम को है। वैसे वनडे विश्व कप 2019 में 5 शतक इस बात को साबित करते हैं कि वो कितने समर्थ बल्लेबाज हैं। वनडे क्रिकेट के कई रिकॉर्ड्स रोहित के नाम पर है, लेकिन ये कमाल का रिकॉर्ड भी उन्होंने अपने नाम किया हुआ है।

रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने लगातार 10 वनडे सीरीज/टूर्नामेंट में कम से कम एक शतक लगाया था। रोहित शर्मा का ये सफर साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी से शुरू हुआ था जो साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया सीरीज के साथ खत्म हुआ। यानी इस दौरान रोहित शर्मा ने 8 वनडे सीरीज और दो वनडे टूर्नामेंट खेले। इस अंतराल के दौरान उन्होंने साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट खेली थी जबकि साल 2018 में दुबई में एशिया कप टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। 2017 से 2019 के दौरान रोहित ने जिस भी वनडे सीरीज या टूर्नामेंट में खेला सबमें कम से कम  एक शतक लगाया।

रोहित शर्मा का ये सफर साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी से शुरु हुआ था और इसके बाद उन्होंने श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, फिर श्रीलंका, साउथ  अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेली और हर सीरीज में शतक लगाया। इंग्लैंड के खिलाफ खेलने के बाद उन्होंने दुबई में एशिया कप टूर्नामेंट खेला और उसमें भी शतक जड़ा। एशिया कप खत्म होने के बाद उन्होंने फिर से वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले वनडे सीरीज में भी कम के कम एक शतक तो जरूर लगाया।

रोहित ने चैंपियंस ट्रॉफी 2017 से लेकर 2019 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले वनडे सीरीज के दौरान कुल 12 शतक लगाए। रोहित के अलावा अन्य किसी खिलाड़ी ने ये कमाल नहीं किया है। इससे पहले लगातार छह वनडे सीरीज या टूर्नामेंट में ये कमाल हो चुका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *