हिमाचल के ‘प्रलय’ ने महीने भर में निगल लीं 120 जिंदगियां, अगले दो दिन तो और भारी; IMD का रेड अलर्ट

हिमाचल के 'प्रलय' ने महीने भर में निगल लीं 120 जिंदगियां, अगले दो दिन तो और भारी; IMD का रेड अलर्टहिमाचल प्रदेश में ‘प्रलय’ आ गया है। बीते तीन दिनों से जबरदस्त बारिश हो रही है। दरकते पहाड़ों और धंसते घरों के वीडियो देख दिल दहल जा रहा है। गुरुवार को कुल्लू में एक साथ आठ इमारतें भरभरा कर जमींदोज हो गईं। पूरे राज्य में हाहाकार मचा है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, हिमाचल में अगले दो दिनों तक मौसम बहुत खराब रहने वाला है।

IMD ने पूरे हिमाचल प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। यह अलर्ट अगले दो दिनों यानी शुक्रवार और शनिवार के लिए जारी किया गया है। अगले दो दिन जबरदस्त बारिश की भविष्यवाणी की गई है। मंगलवार रात को राज्य में तीसरे दौर की मूसलाधार बारिश हुई, जिससे शिमला शहर को भारी नुकसान हुआ। नौ और दस जुलाई को भीषण बारिश से मंडी और कुल्लू जिलों में तबाही मची थी। शिमला और सोलन जिलों में 14 और 15 अगस्त को बारिश ने कहर ढाया था।

दरकते पहाड़ों ने महीने भर में निगल लीं 120 जिंदगियां
मॉनसून की एंट्री ने हिमाचल में भारी तबाही मचाई। इस महीने बारिश संबंधित घटनाओं में करीब 120 लोगों की मौत हुई है। 24 जून को राज्य में मॉनसून की शुरुआत के बाद से अब तक कुल 238 लोगों ने बारिश जनित घटनाओं में अपनी जान गंवाई है तथा 40 लोग अभी भी लापता हैं। यानी मॉनसून की एंट्री के बाद कुल 238 लोगों की मौत हो गई है। वहीं इस महीने (1 अगस्त से 24 अगस्त) दरकते पहाड़ों और लबालब नदियों ने 120 लोगों की जिंदगियां निगल लीं।

वहीं हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के समरहिल कस्बे में भूस्खलन से ध्वस्त हुए शिव बावड़ी मंदिर में लापता लोगों की तलाश में जुटी रेस्क्यू टीमों ने गुरुवार को घटना के 11वें दिन एक शव बरामद किया। सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस व होमगार्ड की टीमों के संयुक्त सर्च ऑपरेशन के दौरान घटनास्थल के पास नाले में मलबे से एक शव निकाला गया। मृतक की शिनाख्त नीरज ठाकुर (39) पुत्र शांति स्वरूप निवासी ऐंदडी समरहिल के रूप में हुई है। मृतक नीरज ठाकुर का कुल्लू जिला में एक होटल था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *