INDIA अलायंस में एक और टकराव! बिहार में चुनाव लड़ेगी AAP, आरजेडी बोली- याद रखें सिद्धांत

बिहार में चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टीनई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए एक तरफ तमाम विपक्ष दलों ने मिलकर इंडिया गठबंधन बनाया है जिसमें आम आदमी पार्टी भी शामिल है. अब आम आदमी पार्टी ने मुंबई में मीटिंग से पहले ऐसा फैसला लिया है जो इस नए गठबंधन में टकराव पैदा कर सकता है. दरअसल आम आदमी पार्टी ने बिहार में चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है.

बैठक के दौरान AAP नेता संदीप पाठक ने कहा कि बिहार से बहुत सारे लोग आते थे और पूछते थे कि पार्टी बिहार में कब चुनाव लड़ेगी. उन लोगों के बहुत सारे सवाल होते थे लेकिन आज मैं उन सवालों के जवाब आप लोगों को देने वाला हूं. बिहार में हमारे पास संगठन का स्ट्रक्चर भले ही ना हो लेकिन हमारे पास वहां काम करने वाले लोगों की बड़ी तादाद है. बिहार पूरे देश को राजनीति सिखाता है, बिहार के लोगों को यह बताने की जरूरत नहीं है कि राजनीति क्या होती है. बिहार के 10 साल के बच्चे को भी राजनीति के बारे में पता है.

बिहार आगे नहीं बढ़ पाया: AAP

संदीप पाठक ने कहा कि आज बिहार का दुर्भाग्य है कि वह गंदी राजनीति के कारण उतना आगे नहीं बढ़ पाया है. आम आदमी पार्टी बिहार में चुनाव लड़ेगी, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन चुनाव लड़ने के लिए संगठन का मजबूत होना जरूरी है. सिर्फ चुनाव लड़ने और लड़कर हारने से कोई फायदा नहीं है. 10 जगह चुनाव लड़ने से कोई फायदा नहीं है, आप जहां भी चुनाव लड़ो पूरी ताकत के साथ लड़ो. उस राज्य में आर-पार की लड़ाई होनी चाहिए.

बिहार में चुनाव लड़ना है: AAP

उन्होंने कहा कि अगर किसी राज्य में पार्टी चुनाव नहीं लड़ रही है तो इसका मतलब यह कतई नहीं है कि भविष्य में वहां पर चुनाव नहीं लड़ा जाएगा. पार्टी को चुनाव लड़ना है या नहीं यह सवाल तो उठाना ही नहीं चाहिए. हम चुनाव लड़ेंगे लेकिन किसी राज्य में चुनाव लड़ने के लिए पूरा फोकस वहां पर होना जरूरी है. गुजरात में हम पूरी ताकत से विधानसभा चुनाव लड़े, वहां से हमने पूरे देश को संदेश दिया कि हम लड़ सकते हैं.

वहीं, विपक्षी गठबंधन INDIA पर संदीप पाठक ने कहा कि हम सबकी राय अलग जरूर हो सकती है लेकिन हम सबका एक ही मानना है कि देश सर्वोपरि है. अगर देश को बचाना है तो बीजेपी के इन दो भाई साहब को घर बैठना पड़ेगा. हम नेशनल पार्टी हैं, लोकसभा चुनाव तो हम लड़ेंगे ही लेकिन किस तरह लड़ेंगे इसका फैसला आने वाले समय में हो जाएगा. बिहार में हम चुनाव लड़ेंगे लेकिन कब लड़ेंगे इसका फैसला पार्टी करेगी.

इंडिया गठबंधन के सिद्धांत का AAP रखे ख्याल: आरजेडी

हालांकि आम आदमी पार्टी द्वारा बिहार में चुनाव लड़ने का ऐलान लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा को पसंद नहीं आया. राजद सांसद मनोज झा ने कहा, ‘जब इंडिया गठबंधन की नींव रखी जा रही थी तो कुछ सिद्धांत बनाए गए थे, इस पर विस्तृत बातचीत हुई थी. मुझे लगता है कि वे (आम आदमी पार्टी) उन सिद्धांतों का पालन करेंगे.” बता दें कि इंडिया गठबंधन के दलों ने तय किया था कि जिस पार्टी का जिस राज्य में वर्चस्व है वो पार्टी  फिलहाल वहीं सीमित रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *