निज्जर की हत्या: भारत से तनाव पर कनाडा के समर्थन में अब क्या बोला अमेरिका?

बाइडेन और जस्टिन ट्रूडो (फाइल फोटो)अमेरिका ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में फिर दोहराया है कि कनाडा की जांच आगे बढ़नी चाहिए और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए. कनाडा ने आरोप लगाया है कि निज्जर की हत्या के पीछे भारतीय अधिकारियों का हाथ है. वहीं भारत ने कनाडा के आरोपों को ‘बेतुके’ और ‘प्रेरित’ बताकर खारिज कर दिया था.

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि हम प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों से चिंतित हैं. हम कनाडाई सहयोगियों के साथ निकट संपर्क में हैं. मिलर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हमारा मानना है कि यह महत्वपूर्ण घटना है. कनाडा की जांच आगे बढ़े और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाए. हमने सार्वजनिक रूप से और निजी तौर पर भारत सरकार से कनाडाई जांच में सहयोग करने का आग्रह किया है.

भारत के खिलाफ आरोपों पर अमेरिका चिंतित: ब्लिंकन 

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस मामले में कहा कि कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा भारत के खिलाफ लगाए गए आरोपों के बारे में अमेरिका भारी चिंतित है और वाशिंगटन इस मुद्दे पर ओटावा के साथ बारीकी से कॉर्डिनेट कर रहा है. इस मामले में अमेरिका जवाबदेही देखना चाहता है. शुक्रवार को न्यूयॉर्क में एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका ने इस मुद्दे पर सीधे भारत सरकार से बातचीत की है और सबसे उपयोगी बात इस जांच को पूरा करना होगा.

‘अमेरिका गंभीरता से लेता है ऐसे आरोप’  

इससे पहले कनाडा में अमेरिका के उच्चायुक्त कोहेन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि अमेरिका इन आरोपों को बहुत गंभीरता से लेता है. अगर ये आरोप सच साबित होते हैं तो यह संभावित रूप से नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का बहुत ही गंभीर उल्लंघन है.

ट्रूडो के बयान पर भारत का जवाब 

ट्रूडो ने शुक्रवार को कहा कि कनाडा ने निज्जर की हत्या पर “कई सप्ताह पहले” सबूत भारत के साथ साझा किए थे. उन्होंने कहा कि कनाडा चाहता है कि वह नई दिल्ली इस गंभीर मामले में तथ्यों को स्थापित करने के लिए ओटावा की जांच में सहयोग करे. वहीं भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने कहा, कनाडा द्वारा इस मामले किसी भी तरह की जानकारी साझा नहीं की गई है. हमने बहुत स्पष्ट कर दिया है कि हम किसी भी विशिष्ट जानकारी को देखने के इच्छुक हैं.

निज्जर की हत्या के बाद मचा बवाव 

कनाडा में खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की गोलीबारी में मौत हो गई थी, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने इसके पीछे भारत की संलिप्तता का आरोप लगाया था. इसके बाद भारत और कनाडा के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं. निज्जर भारत की ओर से घोषित आतंकवादी था. 18 जून को कनाडा के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर उसकी हत्या हो गई थी. हालांकि, भारत ने आरोपों को खारिज कर दिया, उन्हें “बेतुका” और “प्रेरित” बताया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *